July 25, 2024 2:39 AM

अपर कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में की गई जनसुनवाई।

आमजन की समस्याओं के निराकरण
हेतु दिए गए आवश्यक दिशा- निर्देश।

उज्जैन/दिपांशु जैन. मंगलवार को अपर कलेक्टर एमएस कवचे द्वारा प्रशासनिक संकुल भवन के द्वितीय तल स्थित सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई। कवचे द्वारा जनसुनवाई में आए नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

तराना निवासी रामसिंह ने आवेदन दिया कि गांव में स्थित उनके स्वामित्व के मकान को कुछ स्थानीय दबंग लोगों द्वारा तोड़ा गया है। इस पर पुलिस विभाग को जांच करवा कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

घट्टिया के ग्राम इलाहीपुर निवासी पदमसिंह ने आवेदन दिया कि गांव में उनके स्वामित्व की कृषि भूमि पर आवागमन के रास्ते को कुछ लोगों द्वारा बन्द कर दिया गया है। इस वजह से उन्हें कृषि कार्य करने में अत्यन्त कठिनाई हो रही है, अत: उनके खेत पर जाने वाले रास्ते को स्थाई रूप से खुलवाया जाए। इस पर एसडीएम घट्टिया को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

निपानिया तहसील तराना निवासी चंदाबाई पति रतनलाल ने आवेदन दिया कि ग्राम पंचायत के सचिव पंचायत कार्यालय में नियमित रूप से नहीं आते हैं। साथ ही पंचायत को प्रदाय की गई राशि का हिसाब-किताब भी नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है। सचिव द्वारा शासकीय राशि का दुरूपयोग भी किया जा रहा है। इस पर जिला पंचायत उज्जैन को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

उज्जैन निवासी विकास उपाध्याय ने आवेदन दिया कि वे दुर्गा कॉलोनी में निवास करते हैं तथा कुछ दिन पहले मोहल्ले के एक अन्य व्यक्ति द्वारा उनके साथ रात्रि में मारपीट की गई तथा प्राणघातक हमला भी किया गया। उनके द्वारा इस सम्बन्ध में एफआईआर भी दर्ज कराई गई, परन्तु आज दिनांक तक प्रकरण में कोई कार्यवाही नहीं हुई है। इस पर पुलिस विभाग उज्जैन को मामले की जांच करवाने हेतु कहा गया।

खाचरौद के ग्राम भैंसोला निवासी महेन्द्रसिंह पिता भीमसिंह ने आवेदन दिया कि गांव में स्थित उनके स्वामित्व की भूमि पर कुछ दबंग व्यक्तियों द्वारा जबरन कब्जा कर लिया गया है तथा विरोध करने पर उन्हें जान से मारने तथा झूठे प्रकरण में फंसाने की धमकी दी जा रही है। इस पर तहसीलदार खाचरौद को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

ग्राम कांकरियाखेड़ी तहसील घट्टिया निवासी अनूप पिता धन्नाजी ने आवेदन दिया कि विगत 19 जून को उनके भाई की अज्ञात वाहन से दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। उन्होंने इस सम्बन्ध में घट्टिया के पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज की है, परन्तु आज दिनांक तक इस सम्बन्ध में कोई कार्यवाही नहीं हुई है। अत: अज्ञात वाहन चालक के विरूद्ध कार्यवाही कर उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाये। इस पर पुलिस विभाग को मामले की जांच करवाने हेतु कहा गया।

इसी प्रकार अन्य मामलों में अपर कलेक्टर व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई की गई।

jtvbharat
Author: jtvbharat