October 22, 2024 5:17 PM

MP News: PM मोदी ने की मन की बात, इंदौर में एक पेड़ मां के नाम के तहत वृहद पौधरोपण की प्रशंसा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी के साप्ताहिक कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम में इंदौर में एक ही समय लाखों पौधेरोपण का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि पिछले मन की बात कार्यक्रम के अंतर्गत एक पेड़ मां के नाम के कार्यक्रम की चर्चा की थी। देश के अलग-अलग हिस्सों में एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत अच्छे कार्य हुए। स्वच्छता के लिए अपनी पहचान बनाने वाले इंदौर में एक शानदार कार्यक्रम हुआ। यहां एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के दौरान एक ही दिन में एक वक्त में लाखों पौधे लगाए गए।

प्रधानमंत्री ने नागरिकों से आव्हान किया कि अपनी मां के नाम पेड़ लगाने के इस अभियान से प्रत्येक नागरिक जुड़ें। साथ ही पौधा लगाने की सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे अन्य लोग भी इससे प्रेरित होकर अभियान से जुड़ें। इस अभियान से जुड़कर नागरिकों को अपनी मां और धरती मां दोनों के लिए कुछ विशेष कर पाने का अहसास होगा।

बता दें मध्यप्रदेश में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत निरंत पौधे लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ ही मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि पौधरोपण कार्यक्रमों में शामिल हुए। इसके अलावा कर्मचारी-अधिकारी, वरिष्ठ नागरिक और युवाभी एक पेड़ मां के नाम अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी कर रहे हैं।

देश के स्वच्छ शहर इंदौर ने 24 घंटे में 11 लाख पौधे लगा कर गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। 14 जुलाई को कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी एक पौधा रोपा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत इंदौर ने 51 लाख पौध लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसके तहत ही इंदौर में 11 लाख पौधे 24 घंटे में लागने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया।
jtvbharat
Author: jtvbharat