October 22, 2024 5:08 PM

भाजपा महिला मोर्चा व सुरक्षा सखियों द्वारा विद्यालयों में गुड टच बेड टच की जानकारी देने की मुहिम प्रारंभ।

ओम जैन शंभूपुरा।प्रतिदिन अखबारों की सुर्खियों में छपने वाली घटनाओं में बढ़ते बलात्कार रेप जैसे जघन्य अपराधों को देखकर भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारी बहनों ने एक मुहिम शुरू की है।
महिला मोर्चा जिला प्रवक्ता विदुषी बिल्लू ने बताया कि सुरक्षा सखी पखवाड़े के तहत हेड कांस्टेबल प्रमिला गोस्वामी, सुरक्षा सखी तथा महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष इंद्रा सुखवाल ने सभी बहनों के साथ मिलकर इस मुहिम के अंतर्गत पहल करते हुए चित्तौड़गढ़ के सभी विद्यालयों में बालिकाओं तथा बालकों को गुड टच तथा बेड टच की जानकारी विस्तार से देकर सतर्क व सजग रहने के लिए प्रेरित करने का कार्य प्रारंभ किया।
सर्व प्रथम गाड़िया लोहार स्कूल में प्रार्थना के समय तथा रेनबो स्कूल में महिला मोर्चा की बहनें तथा कोतवाली थाना हेड कांस्टेबल प्रमिला गोस्वामी पहुँची। हेड कांस्टेबल प्रमिला गोस्वामी ने हेल्पलाइन नंबर 1098, साइबर हेल्पलाइन 1930 बताए व जागरूकता का संदेश दिया, प्रदेश सदस्य सिंपल वैष्णव ने बालिकाओं को समझाया कि विद्यालय, घर – परिवार व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर यदि उनके साथ किसी भी तरह की अनैतिक प्रतिक्रिया किसी भी व्यक्ति द्वारा की जाती है तो अपनी सुरक्षा स्वयं कैसे करें। अधिवक्ता विदूषी बिल्लू ने अपराधों की धाराओं की जानकारी दी। इंद्रा सुखवाल ने छोटी बालिकाओं को गलत स्पर्श और सही स्पर्श की जानकारी देकर समझाया कि एकांत स्थान पर खेलने ना जाएँ, किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएँ, परिवार, रिश्तेदार व विद्यालय में किसी भी अध्यापक – अध्यापिका द्वारा आपके साथ कोई गलत हरकत की जाती है तो नि:संकोच अपने माता-पिता व अपने से बड़ों को घटना से अवगत कराएँ। विद्यालय में किसी भी प्रकार की अनैतिक प्रतिक्रिया देखने पर तुरंत अपने प्रधानाध्यापक तथा अध्यापक – अध्यापिकाओं को सूचित करें।
वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों में जागरूकता बहुत आवश्यक है। अतः महिला मोर्चा की बहनें माता-पिता से भी अनुरोध करती हैं कि वे अपने बच्चों को घर में भी सतर्क, सजग एवं सुरक्षित रहने की जानकारी प्रदान करें, उनसे घर के बाहर होने वाली प्रत्येक घटना की जानकारी लें, विद्यालय में पूरे दिन क्या-क्या किया, इस विषय पर उनसे बातचीत करें। बच्चों को पूरा समय दें ताकि बच्चे खुलकर अपने माता-पिता से हर बात कर सकें। बच्चों को सही जानकारी देकर प्रतिदिन बढ़ते हुए बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है।
कार्यक्रम में थाना कोतवाली हेड कांस्टेबल प्रमिला गोस्वामी, सिंपल वैष्णव, विदूषी बिल्लू , इंदिरा सुखवाल मंजू पितलिया, अलका चतुर्वेदी उपस्थिति रहीं।

jtvbharat
Author: jtvbharat