July 25, 2024 3:20 AM

PM मोदी ने किया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, बोले-जब ऐसी सड़कें बनती हैं…देश की प्रगति होती है

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भारी खर्च कर रही है। इस साल के बजट में हमने 10 लाख करोड़ की व्यवस्था सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए की है। यह 2014 की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। इससे राजस्थान को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है।
पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से कई राज्यों को फायदा होगा। इससे राज्यों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजधानी से जयपुर तक का सफर भी अब कम समय में पूरा होगा। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 5,940 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित होने वाली 247 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की खासियत
एक्सप्रेस-वे के इस खंड के शुरू होने से राष्ट्रीय राजधानी से जयपुर तक का सफर समय पांच घंटे से घटकर लगभग साढ़े तीन घंटे होने की उम्मीद है। PMO के मुताबिक 12,150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का तैयार हुआ यह पहला खंड पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। पीएम मोदी ने दौसा से 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं की शुरुआत की।
1,386 किलोमीटर की लंबाई वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा।
यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 12 प्रतिशत घटाकर 1,424 किलोमीटर से 1,242 किलोमीटर कर देगा। इससे दोनों महानगरों के बीच यात्रा के समय में 50 प्रतिशत की कमी आएगी।
दिल्ली से मुंबई जाने में वर्तमान में 24 घंटे का समय लगता है लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद इसे पूरा करने में करीब 12 घंटे लगेंगे।
यह एक्सप्रेस-वे छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा।

jtvbharat
Author: jtvbharat