July 25, 2024 3:48 AM

होली पर शहर के अस्‍पतालों में विशेष इंतजाम, एम्स, जेपी व हमीदिया में 100 बिस्तर आरक्षित किए, सतर्कता बढ़ाई

होली में किसी भी तरह आपातकालीन परिस्‍थिति के लिहाज से स्वास्थ्य विभाग ने अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए व्यवस्था कर ली है। भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्था (एम्स), जयप्रकाश और हमीदिया अस्पताल की इमरजेंसी, सामान्य और आइसीयू वार्ड में 100 से अधिक बिस्तर आरक्षित किए हैं। घायलों के इलाज के लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं। यहां 24 घंटे चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध रहेंगे। 15 एंबुलेंस सेवाएं भी मुस्तैद रहेंगी, जो कम से कम समय में दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को अस्पताल पहुंचाने का कार्य करेंगी। इसके अलावा आपात स्थिति के लिए सभी अस्पतालों ने इमरजेंसी नंबर भी जारी किए हैं।
हमीदिया के अधीक्षक डा. आशीष गोहिया के मुताबिक होली के दिन हाई अलर्ट रहेगा। घायलों के लिए ट्रामा में 40 बिस्तर आरक्षित हैं। हड्डी, त्वचा, आंख, सर्जरी और एनेस्थीसिया डाक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों को अलग से लगाया गया है। वहीं जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन डा. राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि इमरजेंसी में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई है। सभी को पूरे दिन अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। घायलों के लिए 20 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं।
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. डा. अजय सिंह ने बताया कि होली को लेकर हमारी पूरी तैयारियां हैं। सभी चिकित्सकों की इमरजेंसी ड्यूटी लगाई गई है। सीएमएचओ डा. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि प्राथमिक या सिविल अस्पताल में जो घायल और अन्य मरीज आएंगे। सभी को भर्ती कर इलाज किया जाएगा। घायलों के लिए सभी अस्पतालों में बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग हर तरह कि स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

jtvbharat
Author: jtvbharat